पिज़्ज़ा बेस बनाने की रेसिपी हिंदी में - Pizza Base Banane ki Recipe in Hindi

पिज़ा बेस बनाने के लिए आवश्यक सामग्री - Pizza Base Ingredients

मैदा - 2 कप
सूजी - 2 टेबल स्पून
तेल - 1 टेबल स्पून
नमक - 1/2 छोटी चम्मच
चीनी - 1 छोटी चम्मच
यीस्ट - 1 छोटी चम्मच

How to make Pizza Base
पिज़ा बेस कैसे बनाये ?
विधि :-

मैदा को किसी बर्तन में निकाल लीजिये, इसमें सूजी, नमक, चीनी, तेल और ड्राई इन्सटेन्ट यीस्ट डालकर मिलाइये. सारी चीजों को अच्छी तरह मिलाइये, और गुनगुने पानी की सहायता से चपाती के जैसा नरम आटा गूंथ कर तैयार कर लीजिए.

आटा लगाने के बाद, हाथ पर तेल लगाकर आटे को 5-6 मिनिट तक मसल-मसल कर एकदम चिकना होने तक गूंथिये. आटा पिज्जा बेस बनाने के लिये तैयार है.

अब इस आटे को दो भागों में बांट लीजिए. एक भाग उठाइये, आटे को गोल कीजिये और बिलकुल थोडा़ सा सूखा मैदा बोर्ड पर डालिये और आटे को बोर्ड पर रखकर, बेलन से ½ सेमी. की मोटाई में गोल बेलकर तैयार कर लीजिए.

एक बडा़ सा ढक्कन ले लीजिए उसके किनारों पर सूखा मैदा लगा कर उसे पिज्जा बेस पर रख कर दबाव देते हुए गोल आकार में काट लीजिए. पिज्जा बेस तैयार कर लीजिए, अब फोर्क की मदद से थोडी़-थोडी़ दूरी पर पिज्जा बेस पर छेद कर लीजिए.

अब बेकिंग ट्रे लीजिए, इस पर बटर पेपर रख दीजिए और इसे तेल से चिकना कीजिए. पिज्जा बेस को बटर पेपर पर रख दीजिए, इसी तरह से दूसरा पिज्जा बेस भी तैयार कर लीजिए और उसे भी ट्रे पर रखे बटर पेपर पर रख दीजिए.

तैयार पिज्जा बेस को डेढ से दो घंटे के लिए कपडे़ से ढककर के रख दीजिए ताकि ये फूलकर सैट हो जाएं. इसके बाद इन्हें बेक कीजिए.

ओवन को 200 डिग्री सेंटिग्रेट पर प्रीहीट कर लीजिए. पिज्जा बेस ट्रे को ओवन में रखिये, ओवन को 200 डि. से. पर 5 मिनिट के लिये सैट कर दीजिये, और पिज्जा बेस को बेक होने दीजिये, 5 मिनिट के बाद पिज्जा को चैक कर लीजिये, अगर पिज्जा बेस अभी पका नहीं हो, तब पिज्जा बेस को ओर 2 मिनिट के लिये बेक करने के लिये रख दिजिये. 7 मिनिट में पिज्जा बेस बनकर तैयार हो जाता है.

पिज्जा बेस को ठंडा होने के बाद फ्रिज में रखकर के एक सप्ताह तक उपयोग किया जा सकता है.


0 comments:

Copyright © 2009-12 Dhanu Khatri - Indian Vegetarian Dishes Recipes.