बादाम बर्फी की आसान रेसिपी - Almond Burfi Recipe in Hindi - Hair fall Treatment

बादाम में हाई बायोटीन कॉन्टेंट होता है जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है और इनमें वॉल्यूम भी आता है। वैसे तो रोज ही बादाम खाना अच्छा है, लेकिन अगर आप चाहें तो बादाम के अलग अलग व्यंजन भी खा सकते हैं। 
अगर आपके बाद भी झड़ रहे हैं और दिनों दिन पतले हो रहे हैं तो यह रेसिपी आपके लिए ही है
 बादाम बर्फी की आसान रेसिपी -


बादाम बर्फी की रेसिपी के लिए आवश्यक सामग्री :-

Ingredients for Almond Burfi / Badam Katali :-

बादाम - 1 कप (150 ग्राम)
चीनी पाउडर - 1 कप (150 ग्राम)
घी - 2 बड़े चम्मच
दूध - ½ कप
केसर - 10-12 धागे

How Can Make Almond Burfi / Badam Katali :-

बादाम बर्फी कैसे बनाये ?

विधि :-

- एक बर्तन में दो कप पानी डालकर उबाल लीजिए, गैस बंद कर दीजिए और उबले हुए पानी में बादाम डालकर इन्हें 5 मिनिट के लिए भिगो कर, ढककर रख दीजिए। केसर को दूध में डालकर अलग रख दीजिए।
- 5 मिनिट बाद बादाम को गर्म पानी से निकाल कर ठंडे पानी में डाल दीजिए और इनके छिलके निकाल लीजिए। अब सभी बादाम को गर्म पानी में डालकर 1 - 1.1/2 घंटे के लिए ढक कर रख दीजिए।
- बादाम के फूल जाने पर इन्हें पानी से निकाल कर मिक्सर में डाल दीजिए साथ में केसर वाला दूध डालकर बारीक पीस लीजिए, आवश्यकता हो तो 1-2 टेबल स्पून और डाला जा सकता है।
- नॉन स्टिक पैन में दो चम्मच घी डालिए और मेल्ट होने दीजिए। बादाम का पेस्ट और पाउडर चीनी डालकर लगातार चलाते हुए जमने वाली कंसिस्टेंसी तक पका लीजिए।
- मिश्रण के गाढ़ा होने पर इसे एक प्लेट में निकाल लिजिए और ठंडा होने दीजिए। मिश्रण के ठंडा होने पर, हाथ पर घी लगाए, बटर पेपर लेकर बिछाए और उस पर घी लगाकर अच्छी तरह चिकना कर लीजिए।
- मिश्रण को हाथ में लेकर लोई कि तरह गोल आकार देते हुए बटर पेपर पर रख दीजिए. हाथ से थोड़ा दबाव देते हुए बढा़एं और अब बेलन की सहायता से हल्का दबाव देते हुए, 1/3 सेमी. पतली चौकोर आकार में शीट बेल कर तैयार कर लीजिए और कुछ देर 10-15 मिनट जमने के लिए एसे ही खुला रख दीजिए।
- कतली जमकर तैयार है अब इसे पिज्जा कटर और स्केल की सहायता से मन पसन्द टुकड़ों में काट लीजिए, और टुकडों को प्लेट में सजा दीजिए बादाम कतली बनकर के तैयार है इसे सर्व कीजिए।
सुझाव -
बादाम कतली को कम पकाया हो तो बादाम कतली गीली रहने के कारण सही से जम नहीं पाती, अगर ऎसा हो तो आप इसे फिर से धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए गाढा़ होने तक पका लीजिए, और फिर से बेल कर तैयार कीजिए। बादाम कतली अच्छी जम कर तैयार हो जाएगी।

0 comments:

Copyright © 2009-12 Dhanu Khatri - Indian Vegetarian Dishes Recipes.