सौंठ के लड्डू बनाने की आसान रेसिपी - How Can Make Sonth Laddu - food for back pain

पीठ दर्द में तुरंत राहत देता है यह व्यंजन, इस सर्दियां खूब खाएं

अगर आपको अक्सर कमर दर्द रहता है या यह समस्या सर्दियां आते ही बढ़ जाता है, तो आपको सौंठ के लड्डू खाने चाहिए। वैसे यह लड्डू जच्चा को डिलिवरी के बाद भी खिलाए जाते हैं। सौंठ के लड्डू बनाने की आसान रेसिपी और इन सर्दियां जरूर खाएं।

जरूरी नहीं है कि पीठ दर्द बुढ़ापे में ही परेशान करे, यह कम उम्र में भी हो सकती है, यह खाएं

सौंठ के लड्डू बनाने की आसान रेसिपी


सौंठ के लड्डू बनाने के लिए आवश्यक सामग्री :-

Ingredients for Sonth Laddu:-

सोंठ - 1/3 कप ( 25 ग्राम)
गुड़ - 1. 25 कप ( 250 ग्राम)
सूखा पका नारियल - 1 कप कद्दूकस किया हुआ (50 ग्राम)
गेहूं का आटा- 3/4 कप ( 100 ग्राम)
देशी घी - 1/2 कप ( 125 ग्राम)
बादाम - 1/4 कप ( 35 ग्राम)
गोंद - 1/4 कप ( 50 ग्राम)
पिस्ते - 10-12

How Can Make Sonth Laddu :-

सौंठ के लड्डू कैसे बनाये ?

विधि :-

- गोंद को छोटे टुकड़े तोड़ कर तैयार कर लीजिए. बादाम मिक्सर में डालकर पीस लीजिए। पिस्ते को पतला पतला काट लीजिए।
- कढ़ाई में घी डालकर गरम कीजिए, थोड़ा घी बचा लीजिए, घी को मीडियम गरम कीजिए और गोंद को धींमी गैस पर भून लीजिए, गोंद फूल कर चार गुने आकार में हो जाता है, भुने गोंद को अलग प्लेट में निकाल लीजिए। बचे हुये घी में आटा डालिए और लगातार चलाते हुए मीडियम और धीमी आग पर ब्राउन होने तक भून लीजिए। भुने आटे को अलग प्लेट में निकाल कर रख लीजिए।
- कढ़ाई में 2 चम्मच घी डालिए और पिघलने दीजिए, सोंठ को घी में डालिए और धीमी आग पर हल्का सा 1- 1.5 मिनिट तक भून लीजिए, भुनी सोंठ को भुने आटे वाली प्लेट में ही निकाल लीजिए। भुना गोंद ठंडा होने पर उसे प्लेट में ही बेलन की सहायता से पीस लीजिए।
- कढ़ाई में बारीक तोड़ा हुआ गुड़ डालिए और धीमी आग पर गुड़ को पिघलने दीजिए। गुड़ पिघलने पर गैस बन्द कर दीजिए, पिघले गुड़ में आटा, सोंठ,गोंद, बादाम पाउडर, नारियल और पिस्ते डालकर सारी चीजें को अच्छी तरह मिलने तक मिला दीजिए, अब कढ़ाई को गैस से उतार लीजिए, हल्के गरम में ही मिश्रण से लड्डू बांध लीजिए।
- थोड़ा सा मिश्रण हाथ में उठाइए, और दबा दबा कर गोल लड्डू बना लीजिए, सोंठ के लड्डू हैं इन्हैं थोड़े छोटे ही बनाइए, सारे मिश्रण से इसी तरह लड्डू बना कर तैयार कर लीजिए, इतने मिश्रण से 18 लड्डू बनकर तैयार हो जाएंगे। लड्डू को 2-3 घंटे तक खुले हवा में छोड़ दीजिए, लड्डू खुश्क हो जाएंगे, लड्डू को कन्टेनर में भर कर रख लीजिए, और 2-3 महिने तक खाते रहिए।

0 comments:

Copyright © 2009-12 Dhanu Khatri - Indian Vegetarian Dishes Recipes.