Make Puffed and Soft Poori - कुरकुरी और मुलायम पूरियां

ध्यान रखने योग्य बिन्दु  :- 
  • आटा गूंथते समय ध्यान रखें कि यह ज्यादा सख्त या ज्यादा नरम नही होना चाहिए.
  • पूरी अच्छी तैयार करने के लिए, आटे को मसल-मसल कर चिकना होने तक गूंथे.
  • पूरी को किनारे से बेलें तो अच्छी बेली जायेंगी. एक जैसी पूरी बेलें. पूरी कहीं से मोटी या कहीं से पतली बेली जाए तो अच्छे से नहीं फूलती.
  • पूरी तलने के लिए घी या तेल अच्छा गरम होना चाहिए.

पूरियां बनाने के लिए आवश्यक सामग्री - 

  • आटा - 2 कप (300 ग्राम)
  • नमक - ½ छोटी चम्मच या स्वादानुसार
  • घी - तलने के लिए

How Can Make Puffed and Soft  Poori -

कैसे बनाये कुरकुरी और मुलायम पूरियां ?

विधि :-

एक बड़े प्याले में आटा निकाल लीजिए. आटे में नमक और 2 चम्मच घी डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए. अब थोड़ा थोडा़ पानी डालते हुए सख्त आटा गूंथ कर तैयार कर लीजिए. आटे को ढककर के 20-25 मिनिट के लिए रख दीजिए, आटा सैट होकर तैयार हो जाएगा. 
आटा सैट होकर तैयार है, हाथ पर थोडा़ सा घी लगाकर आटे को मसल-मसल कर चिकना कर लीजिए. आटे से छोटी-छोटी लोईयां तोड़कर तैयार कर लीजिए. अब एक लोई को हथेली पर रख कर गोल पेडे का आकार दीजिए. इसी तरह से सारी लोईयों से पेड़े तैयार कर लीजिए और इन्हें ढक कर रख दीजिए ताकि ये सूखे नहीं.
पूरी बनाने के लिए कढ़ाई में घी डालकर गरम कीजिये. अब एक लोई उठाइये और चकले बेलन को थोडा़ सा तेल लगाकर चिकना कीजिए. लोई को चकले पर पर रखिये और गोल एक समान पूरी बेलिये. पूरियां बीच में पतली न हों इसलिये इन्हें किनारे से बेलें तो अच्छी बेली जायेंगी.

घी गरम हो गया है, चैक कर लीजिये. इसे चैक करने के लिये घी में थोड़ा सा आटा तोड़कर डालिये, आटा सिककर ऊपर उठकर आना चाहिये, घी गरम है, पूरी तलने के लिये अच्छा गरम घी चाहिए. गरम घी में पूरी तलने के लिये डालिये, पूरी को कलछी से दबा कर फुलाइये और पलट-पलट कर गोल्डन ब्राउन होने तक तल कर, प्लेट पर निकाल रख लीजिये. सारी पूरी इसी तरह फ्राय कर तैयार कर लीजिये. इतने आटे में लगभग 20 पूरी बनकर के तैयार हो जाती हैं.
गरमा गरम पूरी को मटर पनीर, मटर आलू या अपनी मनपसंद सब्जी के साथ परोसिये और खाईये.

0 comments:

Copyright © 2009-12 Dhanu Khatri - Indian Vegetarian Dishes Recipes.